विश्व शौचालय दिवस 2021 जानिए क्या है विश्व शौचालय दिवस की थीम और इसका इतिहास

विश्व शौचालय दिवस 2021: स्थिति भी खराब हो सकती है। ️ सच्चाई️ सच्चाई️ क्या आप जानते हैं कि स्वच्छता के साथ किया समझौता हमारे खाने और पानी को दूषित करके समाज के बड़े तबके पर गंभीर बीमारियों का कहर बरपा सकता है, लोगों की जान जा सकती है। हमारे जीवन में पूरी तरह से स्वस्थ (शौचालय) और स्वच्छता (स्वच्छता) के बारे में वैसी ही वैसी ही वैसी ही वैसी ही दुनिया में दुनिया के लिए सबसे अच्छा दिन है। साल 2001 में एक लेखा विश्व स्तर पर स्थिरीकरण (विश्व शौचालय संगठन) की स्थापना करने वाले सिंगापुर के सिम सिम (जैक सिम) ने एक निश्चित पहल के तहत वर्ल्ड टॉयलेट डे की शुरुआत की। इन लोगों के विचार थे कि लोगों के स्वच्छता और स्वच्छता के महत्व को इस तरह से बढ़ाया जाना चाहिए। सभी को अलायंस (SuSanA) का सहायता प्राप्त था। सम्पदा (संयुक्त राष्ट्र) ने जल राष्ट्र और स्वच्छता के मानव अधिकार (HRWS) को एक मौलिक मानव अधिकार (मौलिक मानव अधिकार) के रूप में दी।

दिनांक 24 जुलाई 2013 को राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 67 वें दिन एक बार डबल प्रसारण, 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (विश्व शौचालय दिवस) के रूप में दिनांकित किया। ââ ; इस संकल्प को 122 सदस्यों ने माना।

आपका अभिभाषण
सम्मोहन (यूएनजीए जल पर्यावरण और हमारे पर्यावरण पर पर्यावरण स्वच्छता) सदस्य संस्था ने अपने सदस्य को संदेश में रखा, स्वच्छता के महत्व को ध्यान में रखा और लोगों से जीवन का संदेश भी भेजा।

विश्व दिवस 2021 का महत्व
विश्व दिवस का संकल्प स्वच्छता (आदर्श सैनिटरी प्रथा) के बारे में वैविष्ट्य और वैतिया, जो महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए उपयुक्त हैं। स्वस्थ होने के लिए सक्षम होने के कारण, यह स्वस्थ होने के लिए भी उपयुक्त है।

विश्व दिवस 2021 की थीम
इस साल की दुनिया की दिन विषय ‘शौचालय के सही’ (शौचालय का मूल्यांकन करना)’ है। इस विषय पर

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *