District Planning Committee Meeting – जिला योजना: 4.63 अरब रुपये के वार्षिक बजट को समिति ने किया अनुमोदित

शाहजहांपुर के विकास भवन में आयोजित जिला योजना की बैठक उपस्थित विधायकगण । संवाद

शाहजहांपुर। जिला योजना समिति की रविवार को हुई बैठक में अलग-अलग विभागों को विभिन्न कार्यों के लिए पिछले वित्तीय वर्ष के समान चार अरब, 63 करोड़, 12 लाख रुपये के वार्षिक परिव्यय अनुमोदित कर दिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के कौशल विकास राज्यमंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने विधायकों समेत जनप्रतिनिधियों से नए पर्यटन स्थलों के विकास और सौंदर्यीकरण को प्रस्ताव मांगे। उन्होंने कहा कि जो पर्यटन स्थल संवारे जा रहे हैं, उनके अतिरिक्त सौंदर्यीकरण के लिए कोई स्थान शेष हों तो उनके प्रस्ताव जल्द उपलब्ध कराएं।

खास बात यह है कि जिला योजना के परिव्यय में केंद्र पुरोनिधारित योजनाओं में शामिल जिला सेक्टर की योजनाओं के लिए भारत सरकार से प्राप्त होने वाला केंद्रांश भी शामिल किया है। शासन द्वारा निर्धारित वर्गीकृत योजनाओं में विभिन्न विभागों से आवश्यकतानुसार परिव्यय के प्रस्ताव प्राप्त किए और उसी आधार पर कुल परिव्यय नियत किया। निर्धारित बजट में 22603.29 लाख रुपये केंद्रांश है जो कि कुल बजट का 48.80 प्रतिशत है। इनमें पंजीगत कार्यों के लिए 18767.48 लाख रुपये नियत किए गए। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों को उनके विविध कार्यों के लिए अलग से बजट तय किया गया।

विभाग वार निर्धारित हुआ परिव्यय

कृषि विभाग को प्रमाणित बीज उत्पादन और कृषि प्रदर्शन को 24.00 लाख रुपये, कृषक प्रशिक्षण और गन्ना विकास विभाग को नई प्रजातियों की पौधशाला के लिए 470.91 लाख रुपये, सिंचन क्षमता वृद्धि के तहत 1000 निशुल्क बोरिंग, 20 गहरे नलकूपों तथा 100 मध्यम नलकूपों के निर्माण को 299.85 लाख रुपये, पशुपालन विभाग को पशु चिकित्सालयों के निर्माण को 486.77 लाख रुपये, दुग्ध संघों व समितियों के पुनर्गठन और विस्तारीकरण को 211.45 लाख रुपये, सामाजिक वानिकी कार्यों को 1185.11 लाख रुपये, पंचायती राज विभाग को 45 बहुउद्देशीय पंचायत भवनों के निर्माण को 785.70 लाख रुपये, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण योजना-फेज.2 के अन्तर्गत 40670 परिवारों के शौचालय निर्माण को 4830.40 लाख रुपये, मनरेगा में 37.91 लाख मानव दिवस स्रजन को 1.20 अरब रुपये, सहकारिता विभाग के 35 जर्जर गोदामों की मरम्मत को 157.86 लाख रुपये, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को अस्पतालों के निर्माण को 885.00 लाख रुपये का प्राविधान किया है। विविध कार्यों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को 8006.67 लाख रुपये, माध्यमिक शिक्षा विभाग को 3436.55 लाख रुपये, नगर विकास को 114.10 लाख रुपये, विभिन्न श्रेणियों की पेंशन और छात्रवृत्ति को 2299.40 लाख रुपये, सामूहिक विवाह को 910.00 लाख रुपये, नई सड़कों के निर्माण को 5957.30 लाख रुपये अनुमोदित हुए।

जन प्रतिनिधियों से लिए सुझाव, सुनीं शिकायतें

बजट अनुमोदित होने के बाद प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों से कई बिंदुओं पर सुझाव लिए और उनसे क्षेत्र की समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियों को उनका निराकरण कराने के निर्देश दिए। जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव ने जिले में गोशालाओं की दशा सुधारने और नंदीशाला स्थापित कराने पर जोर दिया। उनकी ओर से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप यादव ने बंडा क्षेत्र में प्राचीन स्थल सुनासिर नाथ धाम के पास नंदीशाला निर्माण का प्रस्ताव रखते हुए बताया कि वहां करीब एक हजार एकड़ का जंगल और गोमती नदी बहने से पशुओं को हरा चारा एवं पानी आसानी से उपलब्ध होगा। विधायक रोशनलाल वर्मा के ध्यानाकर्षण पर प्रभारी मंत्री ने सिंधौली में नवनिर्मित आईटीआई को क्रियाशील बनाने के निर्देश दिए। विधायक मानवेंद्र सिंह ने बिजली व्यवस्था में सुधार का मुद्दा उठाया। प्राविधिक शिक्षा मंत्री के प्रतिनिधि विनीत मिश्रा ने चौहनापुर बिजली उपकेंद्र की जर्जर हो चुकी लाइनों से आए दिन बिजली आपूर्ति में पढ़ने वाली बाधा का उल्लेख कर वहां की सभी हाईटेंशन लाइनों का नवीनीकरण कराने पर जोर दिया। विधायक वीर विक्रम सिंह ने लघु और मध्यम किसानों के लिए मुफ्त बोरिंग का लक्ष्य बढ़ाने की मांग करते हुए बताया कि सुंदरनगर स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात डॉक्टर अक्सर अनुपस्थित रहती हैं। अधिकारियों ने बताया कि डॉक्टर तीन जिले पर ओर तीन दिन सुंदरनगर स्वास्थ्य केंद्र पर ड्यूटी करती हैं। इस पर प्रभारी मंत्री ने सुंदरनगर में डॉक्टर की स्थायी तैनाती के निर्देश दिए। पुवायां के विधायक चेतराम ने विद्यालयों में बाउंड्रीवाल की व्यवस्था कराने पर जोर दिया।

19 दिसंबर को होगा शहीद संग्रहालय का लोकार्पण

बैठक मेेें वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि 19 दिसंबर को शहीद दिवस के अवसर पर शहर में नवनिर्मित शहीद संग्रहालय का लोकार्पण कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में श्रमिकों के लिए 30 बेड का अस्पताल स्वीकृत हुआ है और 24 दिसंबर को चयनित स्थान पर अस्पताल का शिलान्यास होगा। बैठक में एमएलसी अमित यादव, डीएम इंद्र विक्रम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह, नगर आयुक्त संतोष शर्मा, नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र प्रताप सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

शाहजहांपुर के विकास भवन में आयोजित जिला योजना की बैठक को संबोधित करते प्रभारी मंत्री कपिल देव अग?

शाहजहांपुर के विकास भवन में आयोजित जिला योजना की बैठक को संबोधित करते प्रभारी मंत्री कपिल देव अग?- फोटो : SHAHJAHANPUR

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *