COVID के टीके ओमाइक्रोन स्ट्रेन से गंभीर संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते हैं: डेटा

जोहान्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ओमाइक्रोन संस्करण कुछ प्रतिरक्षा प्राप्त करने में सक्षम है, लेकिन टीकों को अभी भी गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए, जहां यह प्रमुख संस्करण बनने के लिए तेजी से डेल्टा को पछाड़ रहा है।

ओमिक्रॉन, जिसने संक्रमणों में वृद्धि की वैश्विक आशंकाओं को जन्म दिया है, का पहली बार पिछले सप्ताह दक्षिणी अफ्रीका में पता चला था और इसने महाद्वीपों में सरकारों को यात्रा प्रतिबंध लगाने और अन्य उपाय करने और इसे शामिल करने के लिए प्रेरित किया है।

नया संस्करण नौ दक्षिण अफ्रीकी प्रांतों में से पांच में पाया गया है और पूरे देश में मौजूद होने की संभावना है, बुधवार को नवीनतम आधिकारिक रिपोर्ट में दिखाया गया है।

रिपोर्ट किए गए मामलों की दैनिक संख्या दोगुनी होकर 8,561 हो गई। यह ज्ञात नहीं था कि उनमें से कितने ओमाइक्रोन थे क्योंकि सभी परीक्षण नमूने जीनोमिक अनुक्रमण के अधीन नहीं हैं, लेकिन एक आधिकारिक प्रस्तुति में कहा गया है कि ओमाइक्रोन “तेजी से प्रमुख संस्करण बन रहा था”।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) के अनुसार, नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में अनुक्रमित 249 वायरस जीनोम में से ओमाइक्रोन ने 74 प्रतिशत का हिसाब लगाया, जो जीनोमिक निगरानी के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय नेटवर्क के हिस्से के रूप में डेटा एकत्र कर रहा है।

दक्षिण अफ्रीका प्रत्येक सप्ताह एकत्र किए गए कुल नमूनों के केवल एक छोटे अनुपात पर जीनोम अनुक्रमण करता है। एनआईसीडी ने ओमाइक्रोन संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या नहीं बताई।


उत्परिवर्तन के बावजूद, COVID टीके OMICRON से गंभीर संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते हैं

“(द) म्यूटेशन प्रोफाइल और महामारी विज्ञान की तस्वीर से पता चलता है कि ओमाइक्रोन हमारी कुछ प्रतिरक्षा सुरक्षा (संक्रमण पैदा करने के लिए) प्राप्त करने में सक्षम है, लेकिन गंभीर बीमारी और टीकों से होने वाली मौतों से सुरक्षा कम प्रभावित होनी चाहिए,” निगरानी नेटवर्क की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है। .

सबसे पहला नमूना जिसमें वैरिएंट का पता चला था, 8 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गौटेंग में एकत्र किया गया था, जहां जोहान्सबर्ग और प्रिटोरिया स्थित हैं।

तब से, यह पूर्वी केप, क्वाज़ुलु नटाल, मपुमलंगा और पश्चिमी केप में पाया गया है।

OMICRON वैरिएंट डिस्कवरी के बाद लगाए गए नए प्रतिबंध

इससे पहले, आयोजकों ने साइट पर सीओवीआईडी ​​​​-19 के लिए 36 लोगों के सकारात्मक परीक्षण के बाद युवा लोगों के लिए एक संगीत समारोह को रोक दिया था।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी तट पर डरबन के उत्तर में स्थित बलिटो शहर में मंगलवार को बैलिटो रेज संगीत समारोह शुरू हो गया। आयोजन के पहले आठ घंटों के दौरान COVID के लिए परीक्षण किए गए 940 लोगों में से 32 अतिथि और चार कर्मचारी सकारात्मक थे।

यह ज्ञात नहीं था कि 36 ओमिक्रॉन या किसी अन्य प्रकार से संक्रमित थे या नहीं।

डेल्टा संस्करण ने दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण की तीसरी लहर चलाई, जो जुलाई की शुरुआत में प्रति दिन 26,000 से अधिक मामलों में चरम पर थी।

महामारी की शुरुआत के बाद से, देश में 3 मिलियन के करीब संक्रमण और 89,000 से अधिक मौतें हुई हैं, जो अफ्रीकी महाद्वीप पर सबसे अधिक है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *