Cleen India – एक कदम स्वच्छता की ओर आगे बढ़े, लेकिन अभी सुधार की और है दरकार

शाहजहांपुर का नगर निगम। संवाद

शाहजहांपुर। स्वच्छता को लेकर लोगों की बदलती सोच की बदौलत नगर निगम शाहजहांपुर ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए इस बार प्रदेश में सातवीं रैकिंग प्राप्त की है। देशभर में 98वां स्थान मिला है। जबकि पड़ोसी जिला व महानगर बरेली पिछले साल प्राप्त रैकिंग से चार पायदान नीचे पहुंच गया है। शाहजहांपुर की रैकिंग में सुधार होने पर नगर निगम के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।
नगर निगम की ओर से शहर को स्वच्छ बनाने और स्वच्छता रैकिंग में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए नियमित रूप से सफाई कार्य कराना, कूड़े का उठान, फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव आदि पर ध्यान दिया जा रहा। विशेष अभियान चलाकर लोगों को साफ-सफाई रखने, कचरे का प्रबंधन करने के लिए जागरूक किया गया।
इसकी बदौलत स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 की जारी रैंकिंग में नगर निगम शाहजहांपुर की स्थिति में पहले से बेहतर हुई है। पिछले साल की रैंकिंग में जहां शाहजहांपुर देशभर में 107वें और प्रदेश में आठवें नंबर पर था, वहीं इस बार देश में 98वां तथा प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त किया है। बरेली मंडल की बात करें तो नगर निगम शाहजहांपुर टॉप पर रहा है। नगर पालिकाओं में जहां पुवायां और वहीं नगर पंचायतों में कटरा ने बरेली मंडल में पहला स्थान पाया है।
2018 में मिला था नगर निगम का दर्जा
शाहजहांपुर को साल 2018 में नगर निगम का दर्जा प्राप्त हुआ था। निगम बनने के बाद पहली बार स्वच्छता रैंकिंग जारी होने पर महानगर की रैकिंग 308वीं थी। इसके बाद से शहर की स्वच्छता व्यवस्था में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे है और लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी बढ़ रही है।
नगर पालिकाओं में पुवायां और नगर पंचायतों में कटरा प्रथम
जिले की नगर पालिका पुवायां ने पिछले साल की तरह इस बार भी बरेली मंडल में पहला स्थान प्राप्त किया है। 25 हजार से कम आबादी वाली नगर पंचायतों में मीरानपुर कटरा और 25 हजार से अधिक आबादी वाली नगर पंचायतों में कांट ने बरेली मंडल में पहली रैकिंग पाई है।
स्वच्छता रैकिंग में सुधार के ये रहे मानक
– महानगर की सड़क और नालियों की सफाई
– कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था
– शहर के सौंदर्यीकरण पर ध्यान दिया जाना
– सड़कों का चौड़ीकरण
– नागरिकों को सफाई के लिए जागरूक करना
स्वच्छता रैंकिंग में पहले से सुधार हुआ हैं। नगर निगम शाहजहांपुर ने प्रदेश में सातवां और देशभर में 98वां स्थान प्राप्त किया है। यह खुशी की बात है। इसमें जन सहभागिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हालांकि अभी तक कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था नहीं होने की वजह से अपेक्षाकृत रैंकिंग तक नहीं पहुंच पाए हैं, पर अब इसकी व्यवस्था हो गई है। स्वच्छता को लेकर सुधार देखने को मिलेगा। – संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *