Bank Fraud : ATM में कम पैसा डालते थे कैश वैन कर्मचारी, महीने भर में सवा करोड़ रुपए डकारे… 

ग्वालियर/ भिंड. मध्यप्रदेश के भिंड जिले में ATM में रुपए डालने वाले दो कर्मचारियों ने सवा करोड़ रुपए डकार लिए. दोनों शातिर कर्मचारी पूरी नगदी  ATM में नही डालते थे. मशीन में रुपए डालने के दौरान ये दोनों कुछ नगदी अपने पास रख लेते थे. इस तरह दोनों महीनेभर में करीब सवा करोड़ रुपए का चूना लगा चुके हैं. बैंक ऑडिट के दौरान इस हेरफेर का खुलासा हुआ है. प्रबंधन ने भिंड कोतवाली थाना में शिकायत कर FIR दर्ज कराई है, जिसके बाद पुलिस ने उन दोनों कर्मियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है.

ग्वालियर चंबल में CMS इंफो सिस्टम लिमिटेड कंपनी बैंक ATM में रुपया डालने का काम करती है. CMS कंपनी के अलग-अलग बैंक से अनुबंध है. उसके तहत कंपनी कर्मचारी कैश वैन के साथ ATM में रुपया डालने जाते हैं. कंपनी ने भिंड में ATM में रुपया डालने के लिए दो कर्मचारियों को तैनात किया है. आशीष और सतेंद्र नाम के कर्मचारी भिंड के ATM में रुपया डालने का काम करते हैं. आशीष और सत्येंद्र ने रुपया डकारने की नई तरकीब ईजाद कर ली.

तकनीकी खामी का फायदा उठाया
ATM में रकम डालते समय ATM मशीन नोट नहीं गिन पाती है. जब ये बात इन्हें पता चली तो दोनों कर्मचारियों ने फायदा उठाया. दोनों ने मिलकर ATM में कम नगदी डालना शुरू कर दिया. ऐसा उन्होंने भिंड के करीब 15 एटीएम में किया. कुछ महीने में दोनों कर्मचारियों ने करीब सवा करोड़ रुपए डकार लिए.

ऑडिट होने पर गबन का खुलासा
जब कंपनी की तरफ से कैश का ऑडिट करवाया गया, तो ये सामने आया कि ATM के लिए नगदी ज्यादा दी गयी थी लेकिन उसमें डाली कम गयी है. जब मामले की जांच की गई तो जालसाज़ी का खुलासा हो गया. CMS कंपनी की तरफ से भिंड सिटी कोतवाली में कर्मचारी आशीष और सत्येंद्र के खिलाफ़ FIR दर्ज कराई गई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. भिंड एसपी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि CMS कंपनी के अधिकारियों ने शिकायत की है, उसके आधार पर मामले में कार्रवाई की जा रही है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *