200 से ज्यादा गैंगस्टर पर कसा शिकंजा, 9.81 करोड़ की संपत्ति जब्त

नोएडा। जिले में अपराधी, माफिया और गैंगस्टर के खिलाफ चल रहे 100 दिवसीय अभियान में अब तक 200 से ज्यादा गैंगस्टरों पर शिकंजा कसा गया है। इस दौरान करीब 9.81 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। रविवार रात को पुलिस के विशेष अभियान की समीक्षा की गई। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने अधिकारियों को अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई लगातार जारी रखने के लिए निर्देशित किया। अपराध पर अंकुश लगाने के लिए 25 मार्च से विशेष अभियान शुरू किया गया था।

सेक्टर-108 स्थित पुलिस आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में संयुक्त पुलिस आयुक्त लव कुमार, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) भारती सिंह के अलावा सभी डीसीपी, संयुक्त अभियान निदेशक मौजूद रहे। जानकारी दी गई कि अभियान के तहत अब तक छह प्रकरणों में गैंगस्टरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6.09 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई। इसी तरह 71 विविध माफिया (भू-खनन/शराब माफिया) सहित 198 के विरुद्ध गिरफ्तारी के साथ गुंडा व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए 3.72 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति को जब्त किया गया। पुलिस आयुक्त ने कहा कि जिन टॉप-10 अपराधियों पर कार्रवाई की जा चुकी है, उनके स्थान पर अब नए सिरे से टॉप-10 अपराधियों की सूची तैयार की जाएगी। गैंगस्टर/माफिया द्वारा अर्जित अवैध संपत्ति की अधिक से अधिक जब्तीकरण की कार्रवाई को अमल में लाया जाए।
संयुक्त अभियोजन निदेशक को ऐसे मामलों की समीक्षा के निर्देश दिए गए है जिनमें विशेषकर महिला संबंधी अपराधों व माफिया के विरुद्ध साक्ष्य संकलन कर न्यायालय में बहस की कार्रवाई समाप्त कर एक माह के अंदर सजा सुनिश्चित कराई जा सके।
बिना फायर एनओसी के सील होंगी इमारतें
दिल्ली के मुंडका में अग्निकांड को ध्यान में रख जनपद में सतर्कता बरतने के सख्त दिशानिर्देश पुलिस आयुक्त की तरफ से दिए गए। उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देश दिया कि बिना फायर एनओसी के इमारत को सील किया जाएगा। यही नहीं आग से बचाव का प्रबंध नहीं होने पर भी संबंधित परिसर या संस्थानों की इमारतों को सील किया जाएगा। पुलिस कमिश्नर ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि भीड़भाड़ वाले स्थानों और बाजारों में अतिक्रमण के कारण आग जैसे घटनाओं पर काबू पाने में व्यवधान उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने डीसीपी ट्रैफिक को अतिक्रमण हटाने और यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाने के निर्देश दिए गए।
दुपहिया पर तीन सवारी पर कसेगी नकेल
दुपहिया पर तीन सवारी को पुलिस आयुक्त ने भी गंभीरता से लिया है। इसके लिए डीसीपी ट्रैपिक को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *