स्वास्थ्य समाचार ये पांच सूखे मेवे सर्दियों में आपकी कमजोरी को दूर कर सकते हैं

best dry fruits for weakness: आमतौर पर सर्दी के मौसम में लोग कमजोरी महसूस करते हैं. इसके कई कारण हैं. तापमान में गिरावट के साथ ही शरीर को अपने महत्वपूर्ण अंगों को गर्म रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करना पड़ता है. इसके लिए एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत पड़ती है. अगर एक्स्ट्रा एनर्जी (Energy) नहीं मिलती है तो इससे लोग सर्दी (winter) में कमजोरी (Weakness) महसूस करने लगते हैं. इसके साथ लोगों के हाथ पैर में ज्यादा ठंड (Cold) लगने लगती है. इस स्थिति से निपटने के लिए शरीर को पौष्टिक फूड (Nutritious food) की जरूरत पड़ती है.

पौष्टिक तत्वों के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) मुफीद हैं. चूंकि ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए ये शरीर को गर्म (hot) रखने के साथ ही यह तुरंत एनर्जी भी देते हैं और शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति भी करते हैं. ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3, सेलेनियम, प्रोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं. इतना ही नहीं, ड्राई फ्रूट्स शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ही डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारी, कब्ज आदि की परेशानियों से भी दूर रखते हैं. तो आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट के सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

इन पांच ड्राई फ्रूट्स का सेवन देते हैं तुरंत एनर्जी

किशमिश या मुनक्का
एचटी की खबर के मुताबिक किशमिश या मुनक्का जल्दी एनर्जी के लिए सबसे बेहतर ड्राई फ्रूट है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रैट तुरंत ग्लूकोज में बदल जाता है तो तुरंत एनर्जी देता है. इसके अलावा किशमिश एसिडिटी पर भी तुरंत लमाम लगती है और डाइजेशन को बेहतर बनाती है.

अखरोट
अखरोट बहुत ज्यादा पोषक तत्वों वाला ड्राई फ्रूट है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन, कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. सर्दी में अखरोट का सेवन कई तरह के फायदे दिलाता है. यह दिल और दिमाग की सेहत के लिए भी बेहतर माना जाता है. यह ब्रेन को ताकत देता है और शारीरिक कमजोरी को जल्दी दूर करता है.

बादाम
बादाम को जीरो कोलेस्ट्रॉल के लिए जाना जाता है. इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है. बादाम बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को बनने से रोकता है. इतना ही नहीं बादाम कॉन्स्टिपेशन और सांस संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. यह दिल, दांत और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है.

काजू
काजू में विटामिन ई और बी-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. काजू का सेवन बहुत जल्द शरीर को गर्म करता है यानी ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. बादाम से कई तरह के डिश भी बनाए जाते हैं.

खजूर
सर्दी में खजूर का सेवन शरीर को गर्म रखता है. यह शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए जाना जाता है. खजूर में डाइट्री फाइबरभी होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है. इसके अलावा खजूर बॉडी में विटामिन बी 5 की कमी को दूर करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *