राजस्थान के उदयपुर में जिंदा जले 5000 मुर्गियां मुर्गे के पोल्ट्री फार्म में भीषण आग

उदयपुर. उदयपुर में मंगलवार रात आग (Fire) ने जमकर तांडव मचाया. यहां देर रात एक पोल्ट्री फॉर्म में जबर्दस्त आग लग गई. इससे पोल्ट्री फॉर्म में रखे 5000 मुर्गों (Cocks) की जिंदा जलने से मौत हो गई. इस दर्दनाक घटना के बाद दमकल ने काफी मशक्कत करते हुए आग पर काबू पाया, लेकिन पोल्ट्री फॉर्म में तब तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था. आग से पोल्ट्री फॉर्म को भारी नुकसान पहुंचा है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है.

जानकारी के अनुसार आगजनी की घटपा का शिकार हुआ यह पोल्ट्री फॉर्म उदयपुर के गुडली इलाके में स्थित है. इसे राणावत पोल्ट्री फॉर्म के रूप में जाना जाता है. इसमें 15 अलग-अलग सेक्शन बनाकर उसमें करीब 5000 मुर्गे रखे हुये थे. मंगलवार देर रात अचानक शार्ट सर्किट के चलते हैं पोल्ट्री फॉर्म में आग लग गई. आग ने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया और पूरा पोल्ट्री फॉर्म जलकर राख हो गया.

दमकल पहुंची तब तक सब कुछ खत्म हो चुका था
प्राथमिक जानकारी के अनुसार पोल्ट्री फॉर्म में रखे 5000 मुर्गे जलकर राख हो गए वही और भी कई तरह का नुकसान हुआ है. उसका आकलन किया जा रहा है. दमकल विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत करते हुए आग पर काबू पाया. पोल्ट्री फॉर्म के मालिक विक्रम सिंह को देर रात आग लगने की सूचना मिली थी. उसके बाद उन्होंने दमकल विभाग को फोन किया गया.

शार्ट सर्किट माना जा रहा है आग लगने का कारण
दमकल की गाड़ी अग्निशमन केंद्र से रवाना होकर घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया लेकिन तब तक पूरा पोल्ट्री फॉर्म जलकर राख हो चुका था. प्राथमिक तौर पर आग लगने के कारण को शार्ट सर्किट माना जा रहा है. शॉर्ट सर्किट कैसे हुआ इसकी अभी तक जानकारी नहीं मिल पाई है.

मुर्गे जिंदा जलते रहे और कोई कुछ नहीं कर पाया
उल्लेखनीय है कि यूं तो आगजनी की घटनायें आये दिन होती रहती है लेकिन किसी पोल्ट्री फॉर्म में आग लगने की घटना संभवतया पहली बार हुई है. आग के दौरान पोल्ट्री फॉर्म में रखे मुर्गे जिंदा जलते रहे और कोई कुछ नहीं कर पाया.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *