भूख ना लगने की है परेशानी तो इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं अपनी भूख

Home Remedies For Increase Appetite : कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा, मुझे भूख (Hunger) नहीं लगती या खाना खाने का मन नहीं करता. तो कुछ लोग ये भी कहते हैं कि खाना देखने तक का मन नहीं करता. वहीं ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो खाना खाने तो बैठते हैं लेकिन ज़रा सा खाकर ही उठ जाते हैं. तो आपकी इस दिक्कत (Problem) से निजात दिलाने के लिए हम यहां आपको कुछ घरेलू नुस्खे  (Home remedies) बता रहे हैं. जिसको अपनाकर आपकी ये दिक्कत कुछ ही दिन में दूर हो जाएगी. आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में.

ग्रीन टी करेगी मदद

भूख न लगने और खाना न खाने की दिक्कत को दूर करने में ग्रीन टी आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप रोज़ाना ग्रीन का सेवन शुरू कर दें. इससे भूख न लगने की दिक्कत तो दूर होगी ही साथ ही ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सेहत को कई और फायदे भी पहुंचाएगी. अगर आप नॉर्मल दूध वाली चाय पीते हैं तो आप उसकी जगह ग्रीन टी को अपना सकते हैं.

नींबू पानी आएगा काम

आपकी दिक्कत को कम करने में नींबू पानी भी काम आ सकता है. आप इसके लिए रोज़ाना नींबू पानी का सेवन करना शुरू कर दें. इससे आपको भूख भी लगने लगेगी और खाना देखकर उसको खाने का मन भी करने लगेगा. इसके साथ ही नींबू पानी आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाने में भी आपकी मदद करेगा.

अजवायन देगी साथ

अजवायन आपकी भूख न लगने की दिक्कत को कुछ ही दिनों में दूर कर देगी. इसके लिए आप काला नमक के साथ आधी चम्मच अजवायन का सेवन रोज़ाना कर सकते हैं. अगर आपको पेट में गैस, अपच जैसी दिक्कत होती है तो इन दिक्कतों से भी आपको आसानी से निजात मिल जाएगी.

त्रिफला चूर्ण करें इस्तेमाल

भूख न लगने और खाना खाने का मन न होने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप त्रिफला चूर्ण की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप रोज़ाना गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. ये भूख खोलने के साथ ही सेहत को कई और तरह की दिक्कतों से भी बचाने में मदद करेगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *