पयागपुर वेटलैंड को लेकर विधायक ने बढ़ाया कदम

बहराइच। पयागपुर वेटलैंड के कायाकल्प और उसे रोजगारपरक बनाने के लिए अब क्षेत्रीय विधायक सुभाष त्रिपाठी ने भी कदम बढ़ाया है। उन्होंने वेटलैंड के महत्व, प्रदेश के समस्त वेटलैंड के बीच पयागपुर वेटलैंड की वास्तविक स्थिति व पाए जाने वाले प्राकृतिक संसाधनों की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी है। उन्होंने कहा कि वेटलैंड के कायाकल्प का रास्ता निकल रहा है। संभव है कि जल्द ही वेटलैंड के स्वरूप में बदलाव हो।

गौरतलब है कि पयागपुर वेटलैंड का पुनरुद्धार न सिर्फ पयागपुर वासी बल्कि पूरा जिला चाह रहा है। कई वर्षों से मांग चल रही है कि पयागपुर वेटलैंड को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाए और वेटलैंड को रोजगारपरक बनाया जाए। इस सिलसिले में समाजवादी पार्टी की सरकार में भी प्रयास हुए थे, लेकिन तत्कालीन प्रयास सार्थक रूप नहीं ले सके। बीजेपी-2 की सरकार में जब फिर वेटलैंड की मांग बढ़ी तो पयागपुर क्षेत्र से विधायक सुभाष त्रिपाठी ने वेटलैंड के विकास की रूपरेखा तैयार कर मांगपत्र मुख्यमंत्री को दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को इस वेटलैंड की प्रासंगिकता के बारे में भी अवगत कराया।
उन्होंने इस वेटलैंड के चारों तरफ रहने वाले बंगाली और मल्लाह समाज के बारे में भी बताया कि किस तरह यह हजारों लोगों के परिवार के लिए रोजगार का साधन था। विधायक के प्रयास से क्षेत्रीय जनता भी उत्साहित है। अमर उजाला ने भी इस वेटलैंड के पुनरुद्धार के लिए अभियान चला रखा है। इसके बाद आयुक्त ग्राम्य विकास ने वेटलैंड का नक्शा जिले के अधिकारियों से मांगा है। पयागपुर विधायक सुभाष त्रिपाठी ने बताया कि मैं वेटलैंड के पुनरुद्धार के लिए प्रयासरत हूं। जल्द ही ठोस निर्णय लेना संभावित है। सब कुछ ठीक रहा तो पयागपुर वेटलैंड प्रदेश के सभी वेटलैंड में अग्रणी स्थान पर आएगा।
चित्तौरा (बहराइच)। ज्येष्ठ मेले की तैयारियों के बीच सोमवार को चित्तौरा झील की साफ-सफाई कराई गई। इस दौरान अनारकली क्षेत्र का भी निरीक्षण किया गया। ज्येष्ठ मेले में आने वाले श्रद्धालु यहां पर स्नान कर मेले में पहुंचते हैं। एडीओ पंचायत एमपी सिंह ने बताया कि झील परिसर की साफ-सफाई का जायजा लिया गया है। यहां की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *