ग्रीन हाईवे पर 31 किमी दायरे में बनेंगे 50 अंडरपास और फ्लाईओवर

फरीदाबाद। औद्योगिक नगरी फरीदाबाद से अंतरराष्ट्रीय नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बनाए जा रहे ग्रीन हाईवे पर 31 किलोमीटर के दायरे में करीब 50 फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए जाएंगे। इससे आसपास के गांव वासियों को एक तरफ से दूसरी तरफ आवाजाही में किसी तरह परेशानी न होगी। फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है। प्रस्ताव तैयार कर जल्द उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

फरीदाबाद से गुजर रहे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है। इस एक्सप्रेस वे को बल्लभगढ़ सेक्टर-65 के पास नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इसके लिए बनाई जाने वाली सड़क का नाम ग्रीन हाईवे रखा गया है। ग्रीन हाईवे के माध्यम से बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट का सफर 15 मिनट में तय किया जाएगा। इसके लिए 12 गांवों की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से जारी है। अब जल्द ही किसानों को इसका मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी है। अधिकारियों के अनुसार हाईवे के दोनों तरफ 12 गांव बसे हुए हैं। हाईवे के निर्माण के दौरान लोगों की आवाजाही का ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए 31 किलोमीटर लंबे हाईवे पर अंडरपास, फ्लाईओवर और फुटओवर ब्रिज का जाल बिछाया जाएगा। इससे जहां एक ओर हाईवे पर वाहन दौड़ सकेंगे वहीं सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा।

अंतरराष्ट्रीय नोएडा एयरपोर्ट के लिए बनाए जा रहे ग्रीन हाइवे पर अंडरपास और फ्लाईओवर का जाल बिछाया जाएगा, जिससे लोगों को आवागमन में कोई परेशानी न हो। – धीरज सिंह, डीजीएम, एनएचएआई

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *