ओमाइक्रोन ने तेलंगाना में अपना जाल फैलाया, हैदराबाद ने दो मामलों की रिपोर्ट दी

नई दिल्ली: तेलंगाना बुधवार (15 दिसंबर, 2021) को ओमिक्रॉन का नवीनतम शिकार बन गया क्योंकि हैदराबाद ने नए सीओवीआईडी ​​​​-19 संस्करण के दो मामलों की सूचना दी।

नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, 12 दिसंबर को हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे 24 वर्षीय केन्याई महिला और 23 वर्षीय सोमालियाई व्यक्ति ने सकारात्मक परीक्षण किया है।

इससे पहले मंगलवार शाम को ओमिक्रॉन संस्करण के आठ नए मामले महाराष्ट्र में रिपोर्ट किए गए – उनमें से सात मुंबई में – और किसी भी मरीज का अंतरराष्ट्रीय यात्रा का इतिहास नहीं था।

स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि ताजा मामलों के साथ, जिसमें तीन महिलाएं शामिल हैं, SARS-CoV-2 के नए खोजे गए संस्करण से संक्रमित लोगों की संख्या, जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है, बढ़कर 28 हो गया।

विभाग ने कहा कि ये सभी – पांच पुरुष और तीन महिलाएं – 24 से 41 आयु वर्ग के हैं। इसने कहा कि आठ में से तीन स्पर्शोन्मुख हैं, जबकि पांच में वायरल संक्रमण के हल्के लक्षण हैं।

महाराष्ट्र के अलावा, दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक और गुजरात में भी नए संस्करण के मामले सामने आए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में वर्गीकृत ओमाइक्रोन के उद्भव ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों और सरकारों के बीच चिंता पैदा कर दी है।

इस बीच, WHO ने चेतावनी दी है कि ओमाइक्रोन उस गति से फैल रहा है जिसे दुनिया ने नहीं देखा है किसी भी पिछले COVID-19 संस्करण के साथ।

सीओवीआईडी ​​​​-19 पर एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा कि 77 देशों ने अब ओमाइक्रोन के मामले दर्ज किए हैं।

“वास्तविकता यह है कि ओमाइक्रोन शायद अधिकांश देशों में है, भले ही इसका अभी तक पता नहीं चला है। भले ही ओमाइक्रोन कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है, लेकिन मामलों की भारी संख्या एक बार फिर से तैयार स्वास्थ्य प्रणालियों को प्रभावित कर सकती है,” उन्होंने कहा।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने वैक्सीन की असमानता पर भी चिंता जताई और कहा कि देशों के बीच टीकाकरण की दरों में ‘बहुत बड़ा अंतर’ बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि 41 देश अभी भी अपनी 10% आबादी का टीकाकरण नहीं कर पाए हैं, और 98 देश 40% तक नहीं पहुंचे हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *