आगरा में 11 तालाबों से हटेंगे कब्जे, लौटेगा पुराना स्वरूप, अंगूठी और बुढ़िया का ताल बनेंगे मॉडल

अमृत सरोवर योजना के तहत जिले में 75 तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जाएगा।  इनमें अंगूठी और बुढ़िया का ताल मॉडल के रूप में विकसित होंगे। वहीं 11 तालाबों से अवैध कब्जे हटाए जाएंगे।

आगरा में अवैध कब्जों की भेंट चढ़े 11 तालाब पुनर्जीवित होंगे। इनसे अवैध निर्माण और कब्जे हटेंगे। पुराने स्वरूप में लौटने के आदेश एडीएम प्रशासन अजय कुमार सिंह ने सदर व एत्मादपुर तहसील के एसडीएम को दिए हैं। 11 तालाबों की सूची सौंपते हुए कार्रवाई के आदेश दिए हैं। साथ ही की गई कार्रवाई से अवगत कराने के लिए कहा है।

जिले की छह तहसीलों में 3742 तालाब राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज हैं, लेकिन मौके पर तालाब पाटकर वहां अवैध निर्माण खड़े हो गए हैं। कहीं मंदिर, तो कहीं धर्मशाला बन गई है। बहुमंजिला इमारतें खड़ी हो गई हैं। पानी की टंकी से लेकर पंपिंग स्टेशन व मकान बन गए हैं। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह के आदेश पर ऐसे 11 तालाबों की सूची एडीएम प्रशासन ने तहसीलों को भेजी है।

इन पर हुए निर्माणों की फोटो व वीडियोग्राफी व अन्य साक्ष्य एकत्र कर राजस्व विभाग इन्हें कब्जा मुक्त कराएगा। एडीएम प्रशासन अजय कुमार सिंह ने बताया कि 15 दिन में दोनों एसडीएम को की गई कार्रवाई से अवगत कराना है। निरीक्षण कर सार्वजनिक उपयोग के तालाबों को उनके पुराने स्वरूप में विकसित किया जाएगा।

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *