आगरा: बिजली चोरी पर बजेगा अलार्म… बत्ती होगी गुल, मंटोला में लगाए जा रहे इलेक्ट्रॉनिक मीटर

सार

आगरा में बिजली चोरी रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए जा रहे हैं। इसकी शुरुआत मंटोला से हुई है। यह इलाका रेड जोन में आता है। सबसे ज्यादा बिजली चोरी के मामले इसी इलाके से आते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक मीटर से बिजली चोरी की निगरानी

आगरा में बिजली चोरी की निगरानी इलेक्ट्रॉनिक मीटर से होगी। इससे चोरी पर लगाम कसेगी। शहर की घनी बस्तियों व सकरी गलियों में ई-मीटर लगाए जाएंगे। जिनसे बिजली चोरी पर बिजली कंपनी के कंट्रोल रूम में अलार्म बजेगा। इससे तत्काल चोरी का पता लग जाएगा। साथ ही मीटर से छेड़छाड़ करने पर उपभोक्ता की स्वत: आपूर्ति बंद हो जाएगी।

बिजली चोरी के मामले में मंटोला रेड जोन है। मंटोला की 100 गलियों में इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है। टोरंट पहली बार घनी आबादी वाले क्षेत्रों में लाइन लॉस व बिजली चोरी रोकने के लिए ई मीटर का प्रयोग कर रही है। भूमिगत केबिल बिछाकर इन मीटर को टॉपअप बॉक्स से जोड़ा जाता।

एक बॉक्स से 12 कनेक्शन होते हैं। प्रत्येक कनेक्शन के लिए छोटे आकार के अलग-अलग ई मीटर फिट किए जा रहे हैं। एडीएम सिटी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि मंटोला में 100 गलियां हैं जिनमें ई-मीटर लगाए जा रहे हैं। 40 गलियों में काम हो चुका है। बाकी गलियों में काम हो रहा है। क्षेत्र में शांति व्यवस्था के लिए पुलिस व प्रशासनिक टीम उपलब्ध कराई है।

Source link

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *